adsence

irctc.co.in | रेल टिकिट के साथ पूरा बाजार मिलेगा यहां

Sunday, February 22, 2015

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम की वेबसाइट ई-प्लेटफार्म बनेगी. इस वेबसाइट के जरिए शॉपिंग और गिफ्ट्स के आर्डर करने के भी विकल्प लोगों को मिलेंगे। रेल ई-टिकट, पर्यटन की सुविधाएं मिलने के साथ आईआरसीटीसी की वेबसाइट का इस्तेमाल शॉपिंग के लिए भी किया जाएगा। 

आईआरसीटीसी की वेबसाइट का इस्तेमाल ‘हिट्स’ को देखते हुए कई मार्केटिंग कम्पनियां आईआरसीटीसी से अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए गठजोड़ करना चाहती हैं।  कुछ कम्पनियां करार के लिए आईआरसीटीसी के साथ औपचारिकता पूरी करने के क्रम में हैं। इस तरह से आईआरसीटीसी का लक्ष्य है कि वह अपनी आमदनी को दो सौ करोड़ रुपए तक ले जाए। 

सूत्रों के अनुसार रोजाना 5 लाख से ज्यादा लोग आईआरसीटीसी की वेबसाइट को विजिट करते हैं. यही वजह है कि कई ई-कॉमर्स की कम्पनियां आईआरसीटीसी की कस्टमर डेटाबेस को एक बड़े व्यवसाय के तौर पर देख रही हैं। एक ई-कॉमर्स कम्पनी के साथ आईआरसीटीसी की बातचीत आखिरी दौर में है। 

कम्पनी अपने व्यवसाय का दायरे बढ़ाने के लिए इस वेबसाइट का इस्तेमाल करेगी और इसके एवज में आईआरसीटीसी को करीब 18 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष का भुगतान करेगी। इस कम्पनी के साथ आईआरसीटीसी का करार दो वर्ष का होगा। 

सूत्रों के अनुसार अगले दो वर्ष में ई-प्लेटफार्म के जरिए आईआरसीटीसी से दो सौ करोड़ कमाई का लक्ष्य रखा है. यही वजह कि हर कम्पनी और ब्रांड के लिए आईआरसीटीसी ने दरवाजे खोल दिए हैं. ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कम्पनियों को भी आईआरसीटीसी के प्लेटफार्म पर लाया जा सके। 

वेबसाइट पर शॉपिंग को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी ने शॉपिंग ई-जोन का कॉलम भी अपनी वेबसाइट पर लांच कर दिया है. इस दिशा में आईआरसीटीसी जल्द ही गिफ्टिंग विकल्प के तौर पर स्वीट्स और फ्लावर्स कैटेगरी को भी शामिल करने की तैयारी में है। 

आईआरसीटीसी ने एक नामी कम्पनी के अलावा टैक्सी सर्विस से भी करार किया है, जिसके लिए आईआरसीटीसी ने कम्पनी से चार करोड़ रुपए में छह महीने के लिए अनुबंध किया है. कुल मिलाकर आईआरसीटीसी ऑनलाइन शापिंग के जरिए भी कमाई बढ़ाने की कोशिश में लगा है। 

Share on :

addthis2

-----------
 
Copyright © 2015 The Bhaskar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah