adsence

चीन का आफिस बंद करने वाली है याहू

Friday, March 20, 2015

वाशिंगटन। प्रसिद्ध कंपनी याहू इंक चीन में अपने कारोबार का बचा-खुचा हिस्सा भी समेट रही है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी 200 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही है और बीजिंग शोध केंद्र बंद कर रही है।

समाचार पत्र 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' के मुताबिक, कंपनी ने कहा कि उसने बुधवार को कर्मचारियों को नौकरी से निकाले जाने की सूचना दी है।

बीजिंग कार्यालय चीन की मुख्य भूमि में याहू का एक मात्र कार्यालय है। इसमें मुख्यत: इंजीनियर काम करते हैं और यह कार्यालय एक शोध और विकास केंद्र के तौर पर काम करता है। याहू ने कहा, "हम अपना कुछ खास कारोबार कुछ सीमित कार्यालयों में समेट रहे हैं, जिनमें कैलीफोर्निया के सन्नवेल का मुख्यालय भी शामिल है।"

मुख्य कार्यकारी अधिकारी मैरिसा मेयर द्वारा खर्च घटाने के लिए किए जा रहे विभिन्न उपायों के तहत यह छंटनी की जा रही है। ताजा चरण को मिलाकर याहू ने अक्टूबर, 2014 के बाद से करीब 900 कर्मचारियों की छंटनी की है। इनमें से अधिकतर छंटनी अमेरिका से बाहर के कार्यालयों में की गई है।

पूरी दुनिया में याहू के करीब 12,500 कर्मचारी हैं और चीन में की जा रही छंटनी इन कर्मचारियों की कुल संख्या का दो फीसदी है। भारत में बेंगलुरू और कनाडा में कंपनी के कार्यालयों में भी छंटनी की गई है। याहू ने 2013 में चीन के उपभोक्ताओं को सेवा देना बंद कर दिया था। उस वर्ष इसने ईमेल उपयोगकर्ताओं से कहा कि वे अपने एकाउंट अलीमेल में स्थानांतरित कर लें।

अलीमेल उस क्षेत्र में याहू की साझेदार कंपनी अलीबाबा होल्डिंग ग्रुप लिमिटेड की ईमेल सेवा है। याहू के मुख्यपृष्ठ पर दिए गए चीन के लिंक पर क्लिक करने से यह उपयोगकर्ताओं को सिंगापुर की वेबसाइट पर ले जाता है।

Share on :

addthis2

-----------
 
Copyright © 2015 The Bhaskar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah