adsence

REET के माध्यम से होगी तृतीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती

Sunday, March 8, 2015

जयपुर। राजस्थान में तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती रीट के माध्यम से की जाएगी। अध्यापक भर्ती के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा रीट 2015 के आयोजन की प्रक्रिया अप्रैल में प्रारंभ कर दी जाएगी। पूर्व में आरटेट उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को रीट 2015 के आयोजन से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा।

प्रारंभिक शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव पवन कुमार गोयल ने रविवार को बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने आरटेट परीक्षा 2013 के लिए आवेदन किया था, उन्हें रीट 2015 के लिए पुन: आवेदन फार्म तो भरना पड़ेगा लेकिन परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा।

उनकी फीस का समायोजन कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जो अभ्यर्थी पूर्व में आरटेट उत्तीर्ण है, वे भी चाहे तो परिणाम उन्नयन के लिए रीट 2015 में आवेदन कर सकते हैं। रीट और आरटेट परीक्षा का स्तर समान है।

यदि कोई अभ्यर्थी आरटेट तथा रीट दोनों परीक्षाएं उत्तीर्ण करता है तो उसके द्वारा उत्तीर्ण सभी परीक्षाओं में सर्वोच्च परिणाम का लाभ उसे मिलेगा।

गोयल ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने पूर्व में आरटेट परीक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं, वे अध्यापक भर्ती में मेरिट निर्धारण के लिए पात्र होंगे।
Share on :

addthis2

-----------
 
Copyright © 2015 The Bhaskar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah