adsence

मोबाइल app से करें eye test और eye specialist को कहे bye bye

Wednesday, May 6, 2015

यदि आपकी आंखों में चश्मा लगना है या फिर आप आंखों की जांच करवाना चाहते हैं तो अब आई स्पेशलिस्ट के पास जाने की जरूरत नहीं, क्योंकि यह काम अब एक एप ही कर देगा। जी हां, यह एक ऎसा मोबाइल फोन एप है जो आपकी आंखों की जांच करके यह बता देता कि आपको कौनसे नंबर का चश्मा लगेगा। इसके बाद आप चश्मे की दुकान पर जाकर उस नंबर का चश्मा ले सकते हैं।

सिर्फ 20 मिनट में हो जाती है जांच-
यह एप ब्लिंक नाम से आया है तथा ऑटोरे रेक्टर, लेन्समीटर और फोरोप्तेर तकनीक पर काम करता है। इस एप के जरिए आंखों की जांच करने में महज 20 मिनट लगते हैं। यह एप आपकी आंखों की जांच करने के बाद उसके परिणाम चश्मे की जानकारी वाले विशेषज्ञ के पास भेजेगा जो आपको पर्ची दे देगा। हालांकि इस प्रक्रिया पर आने वाला खर्च 75 डॉलर (लगभग 4700) है जो आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है।

इस तरह करता है काम-
आंखों की जांच करने वाला Blink एप मोबाइल फोन में काले डिवाइस के रूप में दिखता है जिसे व्यूमास्टर भी कहा जा सकता है। इसके चलते आंखों की जांच करने वाली आम मशीनों की तरह इस एप में ऑटो रिफरेक्टर नहीं होता, क्योंकि रिफरेक्टर का काम खुद यह एप ही कर देता है। यह आंखों को पहुंचाने वाली किरण के रूप में हरी और लाल किरणों को काम में लेता है। जब ये किरणें आपकी आंखों तक पहुंचती हैं तो ये बीम खुद ही रिफरेक्टिव एरर को नाप लेता है। इसके बाद स्मार्टफोन में लगी दूसरी डिवाइस जिसे लैंस मीटर कहा जाता है आंखों की देखने की क्षमता को मापता लेता है यानि आपको किस नंबर का चश्मा लगना है यही लैंस इसकी जानकारी देता है।

Share on :

addthis2

-----------
 
Copyright © 2015 The Bhaskar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah