adsence

विकिलव मॉन्युमेंट में भारत तीसरे स्थान पर कायम

Tuesday, September 13, 2016

जोधपुर। दुनिया भर में इन दिनों विकिलव मॉन्युमेंट में फ़ोटो अपलोड करने की हौड़ चल रही है, विकिलव मॉन्युमेंट जो कि दुनिया का सबसे बड़ी फोटोग्राफी प्रतियोगिता है। ये एक ऑनलाइन फोटोग्राफी प्रतियोगिता है जिसके आयोजनकर्ता अपने देश के विकिमीडिया चैप्टर है। इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में विकिमीडियन विकिमीडिया कॉमन्स पर दुर्ग, पुराने मन्दिरों इत्यादि के फ़ोटो अपलोड करते है और अंत में विजेता को राष्ट्रीय स्तर पर आने वालों को कैश और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विजेता को आगामी विकिमेनिया में ट्रैवल स्कॉलरशिप दी जाती है। 

विकिमीडिया इण्डिया चैप्टर के एक्सिक्यूटिव कमिटी मेंबर योहान थॉमस ने बताया कि यह प्रतियोगिता हर साल सितम्बर माह में आयोजित की जाती है और भारत ने भी इस प्रतियोगिता में तथा इससे पूर्व 2 बार हिस्सा ले चूका है और इस साल भी हिस्सा लिया है। इस साल की प्रतियोगिता में अभी तक जर्मनी सबसे आगे है और 360 सदस्यों ने 22600 से अधिक फ़ोटो अपलोड कर चुके है इनके अलावा भारत के 750 सदस्यों ने 6080 से अधिक फ़ोटो अपलोड कर चुके है। 

इस विकिलव फोटोग्राफी प्रतियोगिता से पूर्व विकिलव अर्थ फोटोग्राफी प्रतियोगिता भी सम्पन्न हुई जिसमें भारत के विकिमीडियनों ने सबसे ज्यादा फ़ोटो अपलोड किये थे। विकिलव मॉन्युमेंट गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपना रिकॉर्ड कायम रख चुकी है अर्थात सबसे बड़ी फोटोग्राफी प्रतियोगिता में इनका रिकॉर्ड है। 
(राजू सुथार - हिन्दी विकिपीडियन ,स्वतंत्र पत्रकार +919799397209)
Share on :

addthis2

-----------
 
Copyright © 2015 The Bhaskar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah