adsence

कंप्यूटर शिक्षा से अभी भी वंचित चर्चित ली अकादमी विद्यालय

Wednesday, September 7, 2016

अररिया/फारबिसगंज। जहाँ एक ओर सरकार डिजिटल इंडिया जैसे कई योजनाओं को राष्ट्र हित में क्रियान्वित कर रही है वही फारबिसगंज के प्रसिद्ध +2 ली अकादमी में वर्षो से ख़राब पड़े है कंप्यूटर के कारण विद्यालय के छात्र छात्राये आज भी कंप्यूटर शिक्षा से वंचित है। आज के इस तकनिकी युग में जहाँ कंप्यूटर विज्ञान का प्रधान माध्यम बनकर संचार क्रांति और वैज्ञानिक क्रांति के रूप में सारे विश्व पर छाया हुआ है वही कंप्यूटर शिक्षा में अभी भी नवजात है +2 ली अकादमी विद्यालय। 

ऐसे में कैसे पूरा हो पायेगा प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया का सपना?
यहाँ बता दें कि +2 ली अकादमी उच्च विद्यालय,फारबिसगंज जिले के नामचीन विद्यालयो की श्रेणी में आते है।लगभग 2000 लड़के लड़किया इस विद्यालय में अध्ययनरत है पर विगत 2008 से कंप्यूटर क्लास की व्यवस्था की गयी पर कुछ समय चलने के बाद कंप्यूटर क्लास बंद हो गया।

क्या कहते है वर्तमान प्रधानाध्यापक
इस सन्दर्भ में जब वर्तमान प्रभारी प्राधानाध्यापक श्री हरिशंकर झा से पूछा गया तो उन्होंने बताया की वर्ष 2008 में तत्कालीन प्राधानध्यापिका इंदु कुमारी के समय में सरकार ने किसी कंपनी को कंप्यूटर शिक्षा हेतु अधिग्रहित किया था जिसके द्वारा विद्यायल में दस कंप्यूटर हमारे विद्यालय में लगाया गया था साथ ही कंप्यूटर शिक्षक भी उक्त कंपनी के द्वारा ही नियुक्त किये गए थे। वे बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा देने के बजाये सभी कंप्यूटर को क्षत विक्षत कर दिए और वर्तमान में कोई भी कंप्यूटर चलने लायक नही है।

उन्होंने ये भी कहा कि जल्द ही हम जिला शिक्षा पदाधिकारी को इस मामले में आवेदन भी देंगे।
विद्यालय शिक्षक ललित कुमार यादव ने कहा कि हमलोग प्रयासरत है जल्द से जल्द कंप्यूटर क्लास को चालू किया जाये ताकि हमारे स्कुल के बच्चे कंप्यूटर शिक्षा से लाभान्वित हो सकते साथ ही शिक्षकों में मनोज कुमार मेहता,नॉशाद आलम,राजेश बाल्मीकि,अरुण कुमार सहित अन्य ने भी शिक्षक ललित कुमार यादव के वक्तव्य का समर्थन किया।
Share on :

addthis2

-----------
 
Copyright © 2015 The Bhaskar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah